The Heritage Of India- A. L. Basham|| Lesson- 7 Prose|| Class- 12 English|| UP-BOARD|| LearnTopicWise

The Heritage Of India- A. L. Basham



About The Author-

A. L. Basham was a distinguished British historian, and scholar visited India in September 1985. He died of cancer in Calcutta on January 27, 1986. 'The Wonder That Was India' is a famous book. And ' The Heritage of India' has been selected from this book. 

लेखक के बारे में-

ए. एल. बाशम एक प्रतिष्ठित ब्रिटिश इतिहासकार थे, और विद्वान ने सितंबर 1985 में भारत का दौरा किया। 27 जनवरी, 1986 को कलकत्ता में कैंसर से उनकी मृत्यु हो गई। 'द वंडर दैट इज़ द इंडिया' एक प्रसिद्ध पुस्तक है। और 'द हेरिटेज ऑफ इंडिया' को इस किताब से चुना गया है।
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About The Lesson-

The present lesson has been taken from the famous book 'The Wonder That Was India'. In this essay A. L. Basham gives us a critical survey of the greatness of India and some of its great people. 

पाठ के बारे में -

प्रस्तुत पाठ प्रसिद्ध पुस्तक  'The Wonder That Was India' ’से लिया गया है। इस निबंध में ए. एल. बाशम हमें भारत की महानता और उसके कुछ महान लोगों का आलोचनात्मक सर्वेक्षण देते हैं।

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Para- 1:
Ram Mohan Roy had sounded the theme with his passionate advocacy of social reform; Vivekananda repeated it with a more nationalist timbre, when he declared that the highest form of service of the Great Mother was social service Other great Indians, chief of whom was Mahatma Gandhi, developed the theme of social service as a religious duty, and the development continues under Gandhi's successors.

राम मोहन राय ने अपनी प्रचंड वकालत के द्वारा समाज - सुधार का शंखनाद किया विवेकानन्द इसको कहीं अधिक राष्ट्रीय स्वर में दुहराया था , जबकि उन्होंने घोषणा की थी कि समाज सेवा महान ( भारत ) माँ की सेवा का सर्वोच्च रूप है । अन्य महान भारतीयों ने , जिनमें महात्मा गाँधी प्रमुख थे , समाज - सेवा को एक धार्मिक कर्तव्य के रूप में विकसित किया और इसका विकास गाँधीजी के उत्तराधिकारियों के द्वारा जारी है ।

Para- 2:
Mahatma Gandhi was looked on by many, both Indian and European, as the epitome of Hindu tradition, but this is a false judgment for he was much influenced by Western ideas. Gandhi believed in the fundamentals of his ancient culture, but his passionate love of the underdog and his antipathy to caste, though not unprecedented in ancient India, were unorthodox in the extreme, and owed more to European 19th-century liberalism than to anything Indian. His faith in non- violence was, as we have seen, by no means typical of Hinduism-his predecessor in revolt, the able Maratha Brahman B.G. Tilak, and Gandhi's impatient lieutenant Subhas Chandra Bose were far more orthodox mus respect. For Gandhi's pacifism. we must look to the 'Sermon on the Mount and to s championing of women's rights is also the result of Western influence. In his SOCial context, he was always rather an innovator than a conservative. Though son", s Loneagues thought his program of limited social reform too slow, he succeeded in Shifting the whole emphasis of Hindu thought towards a popular and equalitarian social order, in place of the hierarchy of class and caste. Following up on the work of many less well-known 19th century reformers, Gandhi and his followers of the Indian National Congress have given new orientation and new life to Hindu culture, after centuries of stagnation.

अनेक लोगों के द्वारा , जिनमें भारतीय एवं यूरोपीय दोनों ही हैं , महात्मा गाँधी को हिन्दू परम्परा की उच्चता का प्रतीक माना गया है , किन्तु यह एक गलत धारणा है क्योंकि वे पश्चिमी विचारों से अधिक प्रभावित थे । गाँधीजी अपनी प्राचीन संस्कृति के मूल सिद्धान्तों में विश्वास करते थे परन्तु यद्यपि प्राचीन भारत में पहले भी ऐसा हुआ है फिर भी पद - दलितों के प्रति उनका भावुकता भरा प्रेम और नीति ( भेदभाव ) के प्रति उनकी अरुचि भाव अत्यधिक रूप से ( पुरानी ) परम्परा के विरुद्ध था और ( इस सन्दर्भ में ) वह किसी भारतीय ( विचार धारा ) की अपेक्षा 19 वीं शताब्दी के यूरोपीय उदारवाद के ऋणी कहीं अधिक थे । अहिंसा में उनका विश्वास , जैसा कि हम देख चुके हैं , किसी भी प्रकार से हिन्दुत्व का प्रतीक नहीं था । क्रान्ति में उनके पूर्वज , समर्थ मराठा ब्राह्मण बाल गंगाधर तिलक और गाँधीजी के अधीर सहयोगी सुभाषचन्द्र बोस इस मामले में कहीं अधिक रूढ़िवादी थे । गाँधीजी के शान्तिवाद के लिए हमें ईसा के ' सरमन ऑन द माउन्ट ' तथा टॉल्सटाय की ओर देखना चाहिए । स्त्रियों के अधिकारों के लिए उनका एक आन्दोलन चलाना भी पश्चिमी प्रभाव का फल है । अपने सामाजिक सन्दर्भ से वे हमेशा एक परम्परावादी न होकर एक आविष्कारक रहे । यद्यपि उनके कुछ साथी उनके सीमित समाज - सुधार के कार्यक्रम को बहुत धीमा मानते थे तो भी वे हिन्दू विचारधारा के सम्पूर्ण प्रभाव को वर्ग तथा जाति की परम्परा से हटाकर एक जनप्रिय व समता वाली सामाजिक व्यवस्था की ओर मोड़ देने में सफल रहे । उन्नीसवीं शताब्दी के कम प्रसिद्ध सुधारकों के कार्य को अपनाते हुए गाँधीजी व भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस वाले उनके अनुयायियों ने , शताब्दियों की निष्क्रियता के बाद , हिन्दू संस्कृति को एक नवीन दिशा एवं जीवन दिया है ।

Para- 3:
Today there are few Indians, whatever their creed, who do not look back with pride on their ancient culture, and there are few intelligent Indians who are not willing to sacrifice some of its effect elements so that India may develop and progress. Politically and economically, India faces many problems of great difficulty, and no one can forecast her future with any certainty. But it is safe to predict that, whatever the future may be, the Indians of coming generations will not be unconvincing and self-conscious copies of Europeans but will be men rooted in their traditions, and aware of the continuity of their culture Already, after only seven years of Independence, the extremes of national self-denigration and fanatical cultural chauvinism are disappearing. We believe that Hindu civilization is in the act of performing its most spectacular feat of synthesis In the past it has received, adapted and digested elements of many different cultures- Indo- European, Mesopotamian, Iranian, Greek, Roman, Scythian, Turkish, Persian and Arab. With each new influence, it has somewhat changed. Now, it is well on the way to assimilating the culture of the West.

आज किसी भी वर्ग के शायद ही कोई भारतीय ऐसे होंगे जो अपनी प्राचीन संस्कृति को गर्व से न देखते होंगे और शायद ही कोई ऐसे बुद्धिमान भारतीय होंगे जो अपनी दुर्बलताओं का बलिदान करने को तैयार न हों ताकि भारत विकसित हो और प्रगति करे । राजनीतिक एवं आर्थिक क्षेत्रों में भारत अनेक कठिन समस्याओं का सामना कर रहा है तथा कोई भी उसके भविष्य के बारे में विश्वस्त रूप से कोई भविष्यवाणी नहीं कर सकता है । किन्तु विश्वस्त रूप से यह भविष्यवाणी की जा सकती है कि भविष्य चाहे कुछ भी हो , आने वाली पीढ़ियों के भारतीय यूरोपवासियों की थोथी तथा बिना सोचे - समझे नकल करने वाले नहीं होंगे , किन्तु वे ऐसे लोग होंगे जो अपनी परम्पराओं में जमे होंगे तथा अपनी संस्कृति की निरन्तरता के प्रति जाग्रत होंगे स्वतन्त्रता के केवल सात वर्ष उपरान्त ही अपने आपको राष्ट्रीय स्तर पर बुरा कहने की प्रवृत्ति तथा केवल अपनी सभ्यता को जबरदस्ती अच्छा मानने की उन्मत्त भावना अदृश्य हो रही है । हम विश्वास करते हैं कि हिन्दू सभ्यता संश्लेषण के अपने सबसे उत्कृष्ट चमत्कार को प्रदर्शित कर रही है । भूतकाल में इसने विभिन्न सभ्यताओं - भारतीय , यूरोपीय , मेसोपोटामियन , ईरानी , यूनानी , रोमन , सिथियन , तुर्की , फारसी और अरबदेशीय – के तत्वों को पाया , अपनाया और समावेश कर लिया । प्रत्येक नवीन प्रभाव के साथ यह कुछ न कुछ बदली है । अब यह पश्चिमी सभ्यता का समावेश कर लेने की राह पर भली - भाँति चल रही है 

Para- 4:
Hindu çivilization will, we believe, retain its continuity. The Bhagwad Gita will not cease to inspire men of action, and the Upanishads, men of thought. The charm and graciousness of the Indian way of life will continue however much affected it may be by the labor-saving devices of the West. People will still love the tales of the heroes of the Mahabharata and the Ramayana and of the loves of Dushyanta and Shakuntala and Pururavas and Urvasi. The quiet and gentle happiness which has at all times pervaded Indian life where oppression, disease, and poverty have not overclouded it, will sure not vanish before the more hectic ways of the West

हम विश्वास करते हैं कि हिन्दू सभ्यता अपनी निरन्तरता को बनाये रखेगी । भगवत् गीता , कर्मप्रधान लोगों को प्रेरणा देने का कार्य बन्द नहीं करेगी तथा उपनिषद् , विचारशील लोगों को प्रेरणा देने का कार्य बन्द नहीं करेंगे । भारतीय पद्धति के जीवन का आकर्षण व भव्यता बनी रहेगी चाहे इस पर पश्चिम की श्रम की बचत करने वाली युक्तियों का कितना ही प्रभाव क्यों न पड़े । लोग अभी भी महाभारत एवं रामायण के नायकों की , दुष्यन्त एवं शकुन्तला और पुरुरवा एवं उर्वशी की प्रेम गाथाओं को प्रेम किया करेंगे । एक शान्त एवं सात्विक प्रसन्नता , जिसे अत्याचार , बीमारी एवं निर्धनता भी ढक नहीं सकी है , जिसने भारतीय जीवन को हर युग में प्लावित किये रखा है , पश्चिम की उत्तेजक प्रवृत्तियों के प्रभाव में निश्चित रूप से कभी नष्ट नहीं होगी ।

Para- 5:
Much that was useless in ancient Indian culture has already perished. The extravagant ánd barbarous hecatombs of the Vedic age have long since been forgotten though animal sacrifice continues in some sects. Widows have long ceaşed to be burnt n their husband's pyres. Girls may not by law be married in childhood, In buses and trains all overIndia, Brahmans rub shoulders with the lowest castes without consciousness of grave pollution, and the temples are open to all by law/ Caste is vanishing; the process. began long ago, but its pace is now so rapid that the more objectionable features of caste may have disappeared within a generation or so) The old family system is adapting itself to present-day conditions, In fact, the whole face of India is altering, but the cultural tradition continues and it will never be lost. 

प्राचीन भारतीय सभ्यता में जो कुछ व्यर्थ था उसका बहुत कुछ नष्ट हो चुका है । वैदिक युग की अत्यधिक एवं बर्बर बलियों को कभी का भुलाया जा चुका है , यद्यपि कुछ वर्गों में पशुबलि जारी है । विधवाओं को उनके पति की चिताओं पर जलाया जाना कभी का रोका जा चुका है । लड़कियों का बाल्यावस्था में विवाह कानूनन निषिद्ध है । सारे भारतवर्ष में बसों में , रेलों में ब्राह्मण लोग बिना किसी गम्भीर प्रदूषण के डर के ( अपवित्रता की चिन्ता किये बिना ) सबसे नीची जातियों के साथ कंधे से कंधा रगड़ते ( सम्पर्क में आते ) हैं और कानून के द्वारा सबके लिए मन्दिर खोल दिये गए हैं । जात - पाँत समाप्त होती जा रही है । यह प्रक्रिया बहुत पहले आरम्भ हुई , किन्तु अब इसकी गति इतनी तेज है कि एक या दो पीढ़ी में जात - पात के अधिक आपत्तिजनक लक्षण गायब हो चुके होंगे । पुरानी परिवार व्यवस्था अपने को आजकल की स्थितियों में ढाल रही है । वस्तुतः भारत का सम्पूर्ण रूप परिवर्तित हो रहा है , किन्तु सांस्कृतिक परम्परा जारी है , और यह कभी समाप्त नहीं होगी ।

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